What is Corn Flour | कॉर्न फ्लोर क्या है, अंतर, फायदे, नुकसान |

दुनिया में कई तरह के अनाज उगाए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से किया जाता है। जिसके कई तरह के फायदे भी हैं। आज हम एक ऐसे ही अनाज के स्टार्च फॉर्म के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल कई तरह के खाद्य पदार्थों को बनाते समय किया जाता है और यह बहुत फायदेमंद भी है। उस दाने का नाम मक्का है और यहां हम मक्का के स्टार्च रूप यानी कॉर्नफ्लोर के बारे में बात करने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं मक्के के आटे के इस्तेमाल और फायदों के बारे में।

What is Corn Flour | कॉर्नफ्लोर मक्के के आटा क्या है, अंतर, फायदे, नुकसान |

Corn flour क्या है

कॉर्नफ्लोर मक्का के आटे से स्टार्च का एक प्रकार है, जो आजकल भोजन में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह ज्यादातर चीनी भोजन में उपयोग किया जाता है। जैसे मंचूरियन, मिर्च आलू आदि बनाने में। इस वजह से आपके खाने में एक अलग ही मोटाई आती है, साथ ही खाने का स्वाद भी अलग होता है।यह दिखने में सफेद है और बाजार में आसानी से उपलब्ध है। आप इसे सिर्फ सब्जी या इसी तरह की डिश के रूप में खा सकते हैं, आप इसे रोटी बनाकर नहीं खा सकते हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल डीप फ्राई और ग्रेवी की सब्जियों में ही करें।

कॉर्नफ्लोर या कॉर्नमील आटा के बीच अंतर

कॉर्नफ्लोर मकई के आटे से थोड़ा अलग है। मक्के का आटा कॉर्नमील फ्लोर है, क्योंकि यह मकई के दाने को पीसकर सुखाकर बनाया जाता है, मक्के का आटा आमतौर पर पीला होता है। यह मोटा या ठीक है।

जबकि कॉर्न स्टार्च या कॉर्नफ्लोर कॉर्न स्टार्च है। कॉर्नफ्लोर बनाने के लिए, इसे कॉर्न कर्नेल से त्वचा को पीसकर और हटाकर बनाया जाता है। यह एक सफेद रंग के पाउडर की तरह है। इसकी बनावट चिकनी और चिकनी होती है, जो बहुत हद तक गेहूं के आटे (मैदा) की तरह होती है।

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कॉर्नफ्लोर में पोषण मूल्य

यहां हम कॉर्नफ्लोर के एक बड़े चम्मच में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की सूची प्रदर्शित करने जा रहे हैं –

पोषक तत्वों की पोषक तत्व सामग्री
ऊर्जा 44 कैलोरी
प्रोटीन 1.1 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 9.1 ग्राम
वसा 0.5 ग्राम
फाइबर 1.2 ग्राम
विटामिन बी 1 (थियामिन) 0.17 मिलीग्राम
विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन) 0.09 मिलीग्राम
विटामिन बी 3 (नियासिन) 1.17 मिलीग्राम
फोलेट विटामिन बी 9 27.9 एमसीजी
कैल्शियम 16.9 मिलीग्राम
आयरन 0.86 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 13.2 मिलीग्राम
फास्फोरस 26.7 मिलीग्राम
जस्ता 0.22 मिलीग्राम
पोटेशियम 35.7 मिलीग्राम

कॉर्नफ्लोर के उपयोग

  • कॉर्नफ्लोर का उपयोग मुख्य रूप से रसोई में किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग कुछ बीमारियों के लिए चिकित्सा चिकित्सा के रूप में भी किया जाता है। इस उत्पाद का उपयोग कहां किया जाता है, इसके बारे में जानकारी इस प्रकार है –
  • आपकी रसोई में कॉर्नफ्लोर का उपयोग कटलेट, कोफ्ते या कुछ इसी तरह के गहरे तले हुए भोजन बनाते समय इसे बांधने के लिए किया जाता है।
  • इसके अलावा जब आप कोई सॉस, स्टू और सूप बनाते हैं तो उसे गाढ़ा करने के लिए भी कॉर्नफ्लोर का इस्तेमाल किया जाता है।
  • जब आप दूध को गाढ़ा करके कुछ बनाना चाहते हैं, लेकिन दूध के पतले होने के कारण वह जल्दी गाढ़ा नहीं हो पाता है तो आप उस समय दूध में कुछ कॉर्नफ्लोर मिला सकते हैं। ऐसा करने से दूध गाढ़ा होने में मदद मिलती है। इससे घर पर आइसक्रीम आदि कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जा सकते हैं।
  • यह आमतौर पर एक एंटीकैकिंग एजेंट के रूप में पाउडर चीनी में शामिल किया जाता है। इसे ऐरोरूट का विकल्प भी कहा जा सकता है।
  • कॉर्नस्टार्च का उपयोग बेकिंग से पहले फलों को कोट करने के लिए भी किया जा सकता है, इसलिए आप इससे पाई, टार्ट्स और अन्य डेसर्ट बना सकते हैं। कॉर्नस्टार्च की एक पतली परत को फलों के रस के साथ मिलाया जाता है, और फिर बेक किया जाता है।
  • कॉर्नस्टार्च का उपयोग एंटी-कैकिंग एजेंट के रूप में भी किया जाता है। कटा हुआ पनीर अक्सर कॉर्नस्टार्च की एक पतली परत के साथ लपेटा जाता है ताकि यह बेक होने पर उखड़ न जाए। और इसके साथ पनीर अच्छी तरह से भुना हुआ और थोड़ा सा हो जाता है।
  • फूड रेसिपी के अलावा कॉर्नफ्लोर या कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल बेबी पाउडर में भी किया जाता है। कॉर्नस्टार्च का उपयोग बायोप्लास्टिक्स और एयरबैग के निर्माण में भी किया जा सकता है।
  • इसके साथ ही, कॉर्नस्टार्च का उपयोग दवा में भी किया जाता है, वास्तव में कॉर्नस्टार्च या कॉर्नफ्लोर प्राकृतिक लेटेक्स से बने चिकित्सा उत्पाद, जिनमें कंडोम, डायाफ्राम और मेडिकल दस्ताने शामिल हैं। में एक पसंदीदा एंटी-स्टिक एजेंट शामिल है| कॉर्नफ्लोर ग्लाइकोजन भंडारण रोग वाले लोगों के लिए रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए उपयोगी है, क्योंकि इसमें ग्लूकोज की आपूर्ति को सक्षम करने की क्षमता है। इसका उपयोग 6 से 12 महीने की उम्र में शुरू किया जा सकता है, जिससे ग्लूकोज में उतार-चढ़ाव को रोका जा सकता है।

इस तरह कॉर्नफ्लोर का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में किया जाता है।

Cornflour के लाभ

  • कॉर्नफ्लोर में लस नहीं होता है, और केवल उन लोगों द्वारा खाया जाता है जो गेहूं और उसके उत्पादों जैसे मैदा और सूजी को स्टॉक करने में असमर्थ हैं। यह उनके लिए एक अच्छा विकल्प है।
  • मूल रूप से, कॉर्नफ्लोर में एक विशेष प्रकार का पॉलीफेनोल्स एंटीऑक्सिडेंट होता है। जो आपके शरीर की सूजन को कम करके आपके स्वास्थ्य के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान देता है।
  • हैरानी की बात यह है कि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। प्रत्येक चम्मच में लगभग 1 ग्राम फाइबर मौजूद होता है। जो एक वयस्क मानव शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। इसी तरह इसमें प्रोटीन भी अधिक होता है।
  • इसमें मौजूद अघुलनशील फाइबर जैसे एमाइलोज, सेल्यूलोज और लिग्निन के कारण यह पाचन क्रिया को आसान बनाता है, जो आंतों के लिए फायदेमंद है।

कॉर्नफ्लोर के प्रभाव

कॉर्नफ्लोर एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसके फायदे के साथ-साथ कई नुकसान भी होते हैं, जो इस प्रकार हैं –

  • आर्गेनिक रूप से उगाए जाने वाले मकई, जिसका उपयोग आटा बनाने के लिए किया जाता है, में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और प्रतिरोधी स्टार्च होता है, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों के सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। लेकिन बाजार में इस्तेमाल होने वाले अधिकांश मकई को आनुवंशिक रूप से संशोधित किया जाता है, और साथ ही इस पर खतरनाक कीटनाशकों का छिड़काव भी किया जाता है। जो मानव शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। एक शोध से पता चला है कि ये सभी फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप उच्च होते हैं, जो कैंसर, फैटी लिवर, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह जैसी बीमारियों से जुड़े होते हैं।
  • जब इसे आनुवंशिक रूप से संशोधित किया जाता है, तो इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के अवशोषण की प्रक्रिया काफी हद तक प्रभावित होती है। यह फाइटिक एसिड में उच्च है, जो शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने और उपयोग करने से रोकता है।
  • कॉर्नफ्लोर में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स की भरपूर मात्रा होती है, जो वजन कम करने में बाधक पैदा करती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होने के कारण यह मधुमेह के रोगी के शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को तुरंत बढ़ा देता है, जो बाद में वसा में परिवर्तित हो जाता है। इसलिए, यह मधुमेह और मोटापे वाले लोगों के लिए वजन घटाने वाले आहार में शामिल नहीं है।
  • अधिक मात्रा में कॉर्नफ्लोर का सेवन करने से आपके शरीर में एलडीएल बढ़ सकता है जो एक खराब कोलेस्ट्रॉल है। यदि यह आपके शरीर में ऑक्सीकृत हो जाता है तो यह एथेरोस्क्लेरोसिस का कारण बन सकता है। इसके साथ ही इसके ज्यादा इस्तेमाल से दिल से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं।

नोट: – हालांकि यह सब मकई की सोर्सिंग और प्रसंस्करण पर निर्भर करता है, चाहे आटा स्वस्थ हो या नहीं। इसलिए एक सुरक्षित पक्ष के लिए पैक किए गए मकई का उपयोग करने के बजाय, ताजा मकई का उपयोग करें और घर पर आटा बनाएं, जिसका उपयोग करना आसान और स्वस्थ होगा।

कॉर्नफ्लोर का भंडारण

चूंकि कॉर्नफ्लोर या कॉर्नस्टार्च नमी को अवशोषित करता है, इसलिए इसे एक एयर-टाइट कंटेनर में संग्रहीत किया जाना चाहिए, ताकि यह नमी के संपर्क में न आए। इसे बहुत गर्म जगह पर नहीं रखना चाहिए, बल्कि इसे सीलबंद कंटेनर में रखकर ठंडी और सूखी जगह पर रखना चाहिए। यदि इसे ठीक से संग्रहीत किया जाता है, तो यह कई वर्षों तक चलेगा।

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