Height कैसे बढ़ाए लम्बाई रुकने का कारण और 100% कारगर उपाय जानिये चरण दर चरण प्रक्रिया!

18 और 21 साल की उम्र के बाद लम्बे कैसे बनें, अगर आप मानते हैं कि आपकी ऊँचाई किसी कारण से बढ़ना बंद हो गई है, तो हम आपको समझाने जा रहे हैं कि ऊँचाई कैसे बढ़ाई जाए ताकि आप अभी भी लम्बे हो सकें । यद्यपि आजकल आप कई भौतिक संशोधन कर सकते हैं, व्यावहारिक रूप से हर कोई अपनी ऊंचाई बढ़ाना चाहता है ।

आपकी उपस्थिति लंबाई पर बहुत निर्भर करती है । चूंकि ऊंचाई व्यक्तित्व का एक अच्छा संकेतक है, ज्यादातर लोग जो कद में कम हैं, वे लम्बे होने का प्रयास करते हैं । कई व्यक्तियों को आश्चर्य होता है कि लम्बे कैसे हो सकते हैं और मानते हैं कि एक बार जब वे 18, 21 या 25 वर्ष की आयु तक पहुंच जाते हैं, तो वे अब लम्बे नहीं हो पाएंगे । हालांकि यह आज आंशिक रूप से सच है, यह अब पूरी तरह से सच नहीं है ।

आपकी जींस यह निर्धारित करेगी कि आप ऊंचाई हासिल करते हैं या नहीं । अर्थ: आपके माता-पिता कितने लंबे हैं, इसके आधार पर आपकी ऊंचाई बढ़ेगी, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि आप उनके जितने लंबे होंगे । आपके माता-पिता कभी-कभी आपकी तुलना में ऊंचाई में छोटे हो सकते हैं, और इसके विपरीत ।

दुर्लभ परिस्थितियों में, लोगों की ऊंचाई उनके माता-पिता की तुलना में कम रहती है । यदि आप लम्बे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको कुछ भोजन और व्यायाम रेजिमेंटों का पालन करना होगा । यदि आप यह अधिकार करते हैं, तो आप जल्दी से लाभ नोटिस करना शुरू कर देंगे । अगर आपको यह पसंद है तो कृपया इस शब्द को फैलाएं ।

लम्बे कैसे बनें

आप शायद पहले से ही जानते हैं कि आपके माता-पिता की ऊंचाई आपके बढ़ने की 90% बाधाओं को निर्धारित करती है, लेकिन आप अभी भी अपनी आदतों को बदलकर, अधिक व्यायाम करके और स्वस्थ आहार खाकर अपने अवसरों में 10% जोड़ सकते हैं । लोगों के बैठने का तरीका बदलने की जरूरत है ।

बहुत से लोग अपनी पीठ झुकाकर चलते हैं, जो उन्हें लंबा होने से रोकता है । लोग अक्सर बैठते समय ऐसा करते हैं; यदि आप एक कुर्सी पर बैठे हैं, तो आपको सीधे बैठना चाहिए । आपको बता दें कि विशेषज्ञों ने दिखाया है कि बैठने या चलने पर आपके शरीर को झुकना आपको लंबा होने से रोकता है । यदि आप पहले से ही इस तरह से चलते हैं, तो आपको इस अभ्यास को तोड़ना होगा ।

Height कैसे बढ़ाए लम्बाई रुकने का कारण और 100% कारगर उपाय

समय के साथ, अपनी रीढ़ की हड्डी पर झुकाव आपकी रीढ़ पर वजन डालता है, जबकि सीधे बैठने या चलने से रीढ़ का लचीलापन बना रहता है और दबाव बढ़ने से रोकता है । यदि आप लम्बे होना चाहते हैं तो आपको सीधे खड़े होने या बैठने की आदत विकसित करनी चाहिए ।

1. ऊंचाई हासिल करने के लिए स्वस्थ खाएं

भोजन का ऊंचाई पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है; यदि आप स्वस्थ आहार का पालन करते हैं, तो आपको लंबा होने से कोई नहीं रोक सकता । आपको अपने आहार में अधिक प्रोटीन का सेवन करना चाहिए क्योंकि प्रोटीन आपके शरीर की मांसपेशियों और ऊतकों का निर्माण करता है और इसलिए इसे उच्च बढ़ाने का सबसे प्रभावी तरीका माना जाता है ।

यदि आप मांसाहारी हैं, तो आपके पास मछली, मांस, अंडे, दूध आदि सहित कई प्रकार के प्रोटीन विकल्प हैं । दूध प्रोटीन का एक अद्भुत स्रोत है । यदि आप शाकाहारी हैं तो सोयाबीन सबसे अच्छा प्रोटीन स्रोत है । हमारे देश में, सोयाबीन की कोई कमी नहीं है; आप इसे व्यावहारिक रूप से हर राशन की दुकान में पा सकते हैं ।

लम्बे होने के लिए आपको पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे खनिजों की भी आवश्यकता होती है । फलों के संदर्भ में, केला खनिजों का सबसे अच्छा प्रदाता है । आहार में केला शामिल होना चाहिए ।

हरी सब्जियां, जैसे कि साग, आपको आहार फाइबर प्रदान करता है, जो आपके एचजीएच, या मानव विकास हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है ।

2. व्यायाम के माध्यम से ऊंचाई बढ़ाएं

यदि आप नियमित रूप से पुलअप करते हैं, तो यह आपके कंधों, कलाई और पूरे हाथ को मजबूत करेगा, जो आपको लंबा होने में मदद करेगा । आपके मस्तिष्क के क्षेत्र में गतिविधि है जो पुलअप जैसे वर्कआउट करने के बाद आपकी पिट्यूटरी ग्रंथि के साथ संचार करती है ।

इस संकेत के कारण, पिट्यूटरी ग्रंथि, जिसे पायस ग्रंथि भी कहा जाता है, अधिक एचजीएच हार्मोन का उत्पादन करती है । व्यायाम के संदर्भ में, हैंगिंग एक्सरसाइज को इसलिए ऊंचाई बढ़ाने की सबसे अच्छी तकनीक माना जाता है क्योंकि वे इतनी जल्दी कर सकते हैं । कई प्रमुख चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण का आपकी ऊंचाई पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है ।

व्यायाम जिसमें फांसी शामिल है, ऊंचाई पर हानिकारक प्रभाव को बहुत कम करता है । बहुत से लोग आश्चर्य करते हैं कि उन्हें कब तक लटका देना चाहिए । उत्तर आपके कौशल स्तर पर निर्भर करता है; आप जितनी देर लटकाएंगे, यह आपके लिए उतना ही बेहतर होगा ।

3. कोबरा पोज का उपयोग करके ऊंचाई बढ़ाने के लिए व्यायाम करें

यदि आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो योग और नियमित व्यायाम आवश्यक है । आधे से अधिक रोग व्यायाम से दूर हो जाते हैं । क्योंकि वे शुरू से ही अभ्यास में शामिल हैं ।

क्योंकि यह पूरी तरह से आपके शरीर का विस्तार करता है, कोबरा स्टांस वर्कआउट लम्बे बढ़ने के लिए बहुत अच्छा है । इस मुद्रा को करने के लिए आपको अपने पेट के बल जमीन पर लेटते हुए अपने सिर सहित अपने शरीर के सामने के हिस्से को धीरे-धीरे आगे बढ़ाना चाहिए । इस गतिविधि के आपके लिए बहुत सारे फायदे हैं ।

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4. पर्याप्त नींद लेकर अधिक ऊंचाई प्राप्त करें ।

शरीर को जितनी शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है, उतनी ही आराम शरीर को करना चाहिए, और जो लोग ऊंचाई हासिल करना चाहते हैं, उन्हें हर रात कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए । यह एचजीएच की रिहाई का कारण बनता है, जो ऊंचाई बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है ।

Height कैसे बढ़ाए लम्बाई रुकने का कारण और 100% कारगर उपाय

5. ऊंचाई बढ़ाने के लिए पर्याप्त पानी पिएं

चूंकि पानी हमारे शरीर के लिए सबसे आवश्यक पेय है, इसलिए आपको अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हमेशा पर्याप्त पानी का सेवन करना चाहिए ।

6. अश्वगंधा खपत ऊंचाई बढ़ जाती है

लोग अपनी हाइट बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर दवाएं खतरनाक साबित होती हैं । लोग अपनी ऊंचाई की कमी से इतने निराश हैं कि वे जल्दी से किसी भी दवा पर विश्वास करते हैं, लेकिन आयुर्वेदिक दवाओं का उपयोग करना सुरक्षित है । नतीजतन, आप इससे अधिक लाभ प्राप्त करेंगे ।

आयुर्वेदिक जड़ी बूटी अश्वगंधा इस्तेमाल किया जा सकता अगर आप लम्बे बढ़ने के लिए एक दवा का उपयोग करना चाहते हैं; यह इस संबंध में प्रभावी होना दिखाया गया है.

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लम्बे बढ़ने के सर्वोत्तम तरीके और सबसे महत्वपूर्ण कदम

  • जैसा कि पहले ही कहा जा चुका है, आपको अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए । इनमें कैल्शियम और प्रोटीन के पर्याप्त स्तर वाले खाद्य पदार्थ शामिल हैं ।
  • आपको याद दिला दें कि सोने से आपकी हाइट भी बेहतर होती है, इसलिए आपको अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए हर रात 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए ।
  •  यदि आप अपने कंधों को झुकाकर बैठते हैं या चलते हैं, तो आपको इस आदत को बदलना चाहिए और साथ ही बैठते समय अपनी मुद्रा भी बदलनी चाहिए । आपको हमेशा सीधा चलना चाहिए ।

Height कैसे बढ़ाए लम्बाई रुकने का कारण और 100% कारगर उपाय

  • पतंजलि के स्टोर पर उपलब्ध आयुर्वेदिक जड़ी बूटी अश्वगंधा लोगों को लंबा होने में मदद करने में काफी प्रभावी है । बहुत से लोग ऊंचाई बढ़ाने वाली दवाओं का उपयोग करते हैं, और उनमें से कई आपको बताएंगे कि अश्वगंधा बहुत मददगार हो सकता है ।
  • यदि आप किसी शराब का सेवन करते हैं तो आपको तुरंत क्षेत्र छोड़ देना चाहिए क्योंकि शराब का ऊंचाई पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है । यह लंबाई को समाप्त करता है ।
  • आपको पता होना चाहिए कि पानी हमारे शरीर का दो तिहाई हिस्सा बनाता है । यदि आप लम्बे होना चाहते हैं तो आपको कभी-कभी पानी पीना चाहिए । आपके स्वास्थ्य के लिए और भी अधिक फायदेमंद पानी है ।
  • आपको कसरत करने की अपनी क्षमता के अनुसार हर दिन लटका देना चाहिए । यह हड्डियों और मांसपेशियों पर तनाव डालता है, जो महत्वपूर्ण है यदि आप लंबा होना चाहते हैं ।