90 दिन चुनौती: कैसे सिर्फ 3 महीनों में 30 किलो वजन कम करें हिंदी में पूरी जानकारी!

कुछ व्यक्ति वजन बढ़ने के कभी न खत्म होने वाले चक्र में दिखाई देते हैं । तब वे नहीं जानते कि उनके वजन को नियंत्रित करने के लिए उनके आहार के अलावा और क्या उपाय किए जाते हैं । इसके परिणामस्वरूप, बहुत से लोग तनाव के अस्वास्थ्यकर स्तर का अनुभव करते हैं । ऐसे में अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको कुछ सीधी-सादी सलाह का पालन करना चाहिए । यदि आप पर्याप्त आराम करते हैं और स्वस्थ आहार से चिपके रहते हैं तो आपका वजन निर्विवाद रूप से कम हो जाएगा ।

अपने आदर्श वजन को प्राप्त करने की लोगों की आकांक्षाएं अक्सर एक सपने का रूप ले लेती हैं । लाखों प्रयास करने के बावजूद, लोग अपने वजन से छुटकारा पाने के लिए आगे के समाधान की तलाश करना बंद नहीं करेंगे । आप इन सुझावों का उपयोग तब कर सकते हैं जब आप स्वयं को इस तरह के परिदृश्य में पाते हैं यदि आप चाहें ।

अवांछित पाउंड बहाने के लिए सरल सलाह

  • जब आप पहली बार सुबह उठते हैं, तो अपना पेट खाली करें और एक से दो गिलास पानी पिएं । परिणामस्वरूप चयापचय में तेजी आएगी ।
  • प्रत्येक भोजन से एक घंटे पहले पानी का सेवन करें । इससे आप अतिरिक्त भोजन का सेवन करने के लिए कम मजबूर महसूस करेंगे ।

कैसे सिर्फ 3 महीनों में 30 किलो वजन कम करें

  • बर्गर, पिज्जा, पनीर और इस तरह के अतिरिक्त चिकना खाद्य पदार्थ खाने से दूर रहें ।
  • जितना हो सके शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन कम करें क्योंकि चीनी तेजी से वजन बढ़ाती है ।

अश्वगंधा का सेवन इस तरह से करें यदि आप जल्दी से अपने बालों में लंबाई जोड़ना चाहते हैं, और अन्य प्राकृतिक उपचारों से खुद को परिचित करना चाहते हैं ।

अपनी थाली में अधिक सब्जियां, सलाद रखें । इसके परिणामस्वरूप आपकी शारीरिक भलाई में सुधार होगा । इसके अलावा, वजन नियंत्रण में लाया जाएगा ।

रात से आधे घंटे पहले फैट फ्री दूध पिएं ।

  • भोजन करते समय बैठने और अपना समय लेने के लिए इसे दिनचर्या बनाएं । कुछ समय बाद, यह भोजन को पचा लेगा, और परिणामस्वरूप आपको भूख नहीं लगेगी ।
  • यदि आप अपनी प्लेट पर आवश्यकता से अधिक ढेर करने की प्रवृत्ति रखते हैं, तो अपने हाथों के बजाय एक चम्मच का उपयोग करके अपना भोजन खाएं । अब दिनचर्या का पालन नहीं किया जाएगा । इसके साथ ही आपको सामान्य से कम भोजन का सेवन करने की आदत भी विकसित होगी ।
  • दूध की चाय के बजाय, इसे नियमित रूप से अदरक की चाय या हरी चाय पीने के लिए एक बिंदु बनाएं । क्योंकि नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है ।

निर्धारित करें कि आपको अपने वर्तमान वजन को बनाए रखने के लिए कितनी कैलोरी की आवश्यकता है, और फिर आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी की गणना करें ।

अपनी कैलोरी गिनना यह निर्धारित करने का एक प्रभावी तरीका है कि आप वजन घटाने के लिए पर्याप्त मात्रा में भोजन का सेवन कर रहे हैं या नहीं । आप या तो अपने चिकित्सक से आपके लिए एक स्वस्थ कैलोरी लक्ष्य निर्धारित करने में सहायता मांग सकते हैं, या आप इसकी गणना स्वयं कर सकते हैं । आपके द्वारा खाए जाने वाले कैलोरी की संख्या और आपको मिलने वाली शारीरिक गतिविधि की मात्रा को कम करने के अलावा, आपको अपने आहार से प्रति दिन 500 से 1000 कैलोरी के बीच कटौती करने का प्रयास करना चाहिए । एक खाद्य पत्रिका या एक ऐप का उपयोग करें जो आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली हर चीज को रिकॉर्ड करने के लिए कैलोरी को ट्रैक करता है, जिसमें भोजन और पेय पदार्थ शामिल हैं ।

कैसे सिर्फ 3 महीनों में 30 किलो वजन कम करें

महिलाओं के लिए एक स्वस्थ दैनिक सेवन आमतौर पर 1,200 से 1,500 कैलोरी तक कहीं भी माना जाता है, जबकि पुरुषों के लिए एक स्वस्थ दैनिक सेवन आमतौर पर 1,500 से 1,800 कैलोरी तक कहीं भी माना जाता है ।

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ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो पोषक तत्वों में उच्च लेकिन कैलोरी में कम हों ।

जब ब्रेड, चिप्स और कैंडी जैसे खाद्य पदार्थों की तुलना की जाती है, तो फलों और सब्जियों में निहित कैलोरी बहुत कम होती है । अपने प्रत्येक भोजन के साथ फलों और सब्जियों की एक से दो सर्विंग्स का सेवन करने से आपको कम कैलोरी का सेवन करते हुए पूर्ण महसूस करने में मदद मिलेगी । अनुकूल विकल्पों में से हैं:

  • एक सलाद जो ताजा सलाद, वसंत मिश्रण या पालक, टमाटर और ककड़ी का उपयोग करके तैयार किया जाता है ।
  • ब्रोकोली, फूलगोभी, हरी बीन्स और समर स्क्वैश जैसी सब्जियां, जिन्हें स्टीम किया गया है ।
  • तरबूज, जामुन, एक सेब, और एक नाशपाती, सभी ताजा कटा हुआ ।

केवल निश्चित समय पर उपवास के अभ्यास पर विचार करें ।

इस तरह से खाने का अभ्यास कि आप अपने सभी भोजन का उपभोग एक समय सीमा के सबसे सक्रिय भाग के दौरान करते हैं जो 8 से 10 घंटे के बीच कहीं भी होता है, आंतरायिक उपवास के रूप में जाना जाता है । यह कई लोगों के लिए दिन का समय है, जो सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच आता है ।

कैसे सिर्फ 3 महीनों में 30 किलो वजन कम करें

आप उस समय सीमा की अवधि चुनने के लिए स्वतंत्र हैं जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है । हर दिन एक सुसंगत कार्यक्रम बनाए रखने के लिए सावधान रहें, अपने अंतिम भोजन के समय से अगले दिन पहले भोजन की शुरुआत तक अपने आप को 14 से 16 घंटे के बीच दें । [6]

  • यदि आप 8 घंटे के लिए उपवास करते हुए 16 घंटे की खाने की खिड़की चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आप सुबह 7:00 बजे नाश्ता, सुबह 11:00 बजे दोपहर का भोजन और दोपहर में 3:00 बजे रात का खाना खा सकते हैं ।
  • या, यदि आप 10 घंटे उपवास करते हुए 14 घंटे खाना बनाए रखना चाहते हैं, तो आप सुबह नौ बजे नाश्ता, दोपहर एक बजे दोपहर का भोजन और शाम पांच बजे रात का खाना खा सकते हैं ।

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दिन भर में आपके द्वारा किए जाने वाले शारीरिक व्यायाम की मात्रा बढ़ाएँ ।

जब आपके पास अवसर हो, तो कुछ और करने से आपको समग्र रूप से अधिक कैलोरी जलाने में मदद मिलेगी, जिससे वजन कम हो सकता है । आपके दिन को बनाने वाली गतिविधियों की सूची में शामिल हैं:

कैसे सिर्फ 3 महीनों में 30 किलो वजन कम करें

  • आपके व्यवसाय या किराने की दुकान के प्रवेश द्वार से दूर पार्किंग
  • कुछ पैसे बचाने के लिए लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लें ।
  • पैदल या साइकिल से स्कूल या कार्यालय जाना
  • जब आप टेलीविजन देखने के लिए बैठे हों, तो उठना और घूमना या स्क्वैट्स जैसे व्यायाम करना आपको सक्रिय रहने में मदद करेगा ।